Roar for Tigers

पर्यटन में मील का पत्थर बनेगा पीलीभीत टाइगर रिज़र्व का चूका बीच

पर्यटन में मील का पत्थर बनेगा पीलीभीत टाइगर रिज़र्व का चूका बीच

Jan 15, 2015

पीलीभीत : कलेक्ट्रेट के गांधी सभागार में जिला योजना विकास समिति की वर्ष 2015-16 की बैठक में दो अरब 58 करोड़ 90 हजार रुपये की योजनाएं सर्वसम्मति से पारित की गईं। पीलीभीत टाइगर रिजर्व को अंतरर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचाने दिलाने के साथ ही गांव की जरूरतों को पूरा करने पर विशेष जोर दिया गया। ग्रामीण सड़कों की मरम्मत कराने के लिए प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए गए। बनकटी-महोफ मार्ग के मरम्मत कराए जाने पर मंजूरी दी गई। पीलीभीत में नलकूप विभाग का डिवीजन खोलने के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी गई। कारागार एवं प्रभारी मंत्री बलराम यादव की अध्यक्षता में जिला योजना विकास समिति की अध्यक्षता में हुई। डीएम ओम नारायण सिंह ने योजना समिति के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी। प्रभारी मंत्री ने जनपद की सहकारी समितियों में खाद की उपलब्धता और भंडारण के बारे में जिला कृषि अधिकारी से जानकारी ली। इस पर विस्तार से जानकारी दी गई। इस पर जिपं सदस्य मोहम्मद मियां और ग्यासुद्दीन ने खाद की ब्लैक होने की बात कही, जिस पर सख्ती से रोक लगाने के निर्देश दिए गए। प्राइवेट दुकानों की रोजाना सूचना दी जाए। इसके बाद गन्ना विभाग ने अपना ब्योरा पेश किया। इस पर बरखेड़ा विधायक हेमराज वर्मा ने पुरानी जर्जर सड़कों की मरम्मत कराने की मांग उठाई, जिसे गंभीरता से लिया गया। इस पर खादी ग्रामोद्योग राज्यमंत्री रियाज अहमद ने निर्माण एजेंसी को गुणवत्तापरक रोड बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने पूरनपुर के 94 गांवों का मुद्दा रखा। कहा गया कि बिजली, वन, गन्ना सोसाइटी, मंडी का हस्तांतरण किया जाए। इसका प्रस्ताव पारित किया गया। पूरनपुर में किसानों से कटौती के बावजूद आंख अस्पताल न बनवाने का मामला उठाया गया। कामधेनु परियोजना का लाभ गांव-गांव पहुंचाने के निर्देश दिए गए। इस पर बरखेड़ा विधायक ने छोटे किसानों को लाभ देने की मांग उठाई। नलकूप विभाग का डिवीजन कार्यालय बरेली से पीलीभीत में खोलने का प्रस्ताव पास किया गया। इसके अलावा बैठक में लोक निर्माण विभाग, बेसिक शिक्षा, नेडा, उद्यान, आयुर्वेदिक, यूनानी अस्पताल आदि से संबंधित प्रस्ताव पारित किए गए। प्रभारी मंत्री श्री यादव ने वर्ष 2015-16 के लिए दो अरब 58 करोड़ 90 हजार रुपये की योजनाओं का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास होने की घोषणा की। इस पर सदन ने तालियां से अपनी सहमति जता दी। कारागार एवं प्रभारी मंत्री ने कहा कि पीलीभीत टाइगर रिजर्व को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलानी है। चूका बीच को और विकसित किया जाएगा। खादी एवं ग्रामोद्योग राज्यमंत्री रियाज अहमद ने कहा कि आज जिला योजना में करोड़ों की योजनाएं पास हुई हैं। इससे जनपद में विकास कार्य होंगे। जन प्रतिनिधियों को जनपद के विकास की दिशा में आगे आना होगा। आज जंगल को बचाने की जरूरत है।

IMG_6067

इन विभागों को मिली रकम

बैठक में कृषि विभाग में 16 लाख, गन्ना विभाग में 269.57 लाख का परिव्यय प्रस्तावित किया गया है। ग्राम्य विकास में 60 करोड़ 56 लाख 12 हजार, पंचायती राज विभाग का 680 लाख, अतिरिक्त ऊर्जा स्त्रोत में 214.69 लाख, सड़क, पुल में 28 करोड़, ग्राम विकास के विशेष कार्यक्रम में 366.66 लाख, प्राथमिक शिक्षा में 1568.58 लाख, माध्यमिक शिक्षा में 447.86 लाख, जल निगम में 1710 लाख, ग्राम स्वच्छता कार्यक्रम में 600 लाख, ग्रामीण आवास में 48 करोड़ 22 लाख 30 हजार, अनुसूचित जाति कल्याण निगम में 351.80 लाख, पिछड़ी जाति कल्याण में 164 लाख, समाज कल्याण में 3887.35 लाख, विकलांग कल्याण में 184.27 लाख, महिला एवं बाल विकास में 159.41 लाख आदि परिव्यय प्रस्तावित किए गए।

बीसलपुर विधायक ने किया बहिष्कार

जिला योजना विकास समिति की बैठक से बीसलपुर के भाजपा विधायक रामसरन वर्मा ने बहिष्कार किया। योजना बैठक के दौरान विधायक की कमी सभी को खलती रही, लेकिन कोई अपनी इच्छा प्रकट नहीं कर पाया।

 

 

As posted in Jagran.com

468 ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *