Roar for Tigers

चीफ कंजरवेटर इंटेलीजेंस ने लिए वनकर्मियों के बयान

चीफ कंजरवेटर इंटेलीजेंस ने लिए वनकर्मियों के बयान

Apr 12, 2015

पीलीभीत। चीफ कंजरवेटर इंटेलीजेंसी डॉ. प्रमांशु वर्मा ने शनिवार को माला रेंज का दौरा किया। इसके बाद उन्होंने मुस्तफाबाद में सभी रेंज अधिकारी व कर्मचारियों को तलब कर घटना की जानकारी ली और उनके बयान दर्ज किए। नेपाल में बाघ की खाल सहित गभिया के शिकारी दुलाल के पकड़े जाने के बाद एसटीएफ के सहयोग से वनविभाग ने बराही रेंज में बाघ की हत्या का खुलासा किया। इस मामले में अब तक 15 शिकारी जेल भेजे जा चुके हैं। वहीं छह माह पूर्व माला रेंज में एक भालू का शव जमीन में दबा मिला था। दोनों घटनाओं की जांच के लिए शुक्रवार को लखनऊ से वन विभाग की इंटेलीजेंस शाखा के चीफ कंजरवेटर पीलीभीत पहुंचे थे। पहले दिन उन्होंने डीएफओ कैलाश प्रकाश, एसडीओ डीपी सिंह के साथ बराही क्षेत्र का भ्रमण का घटना स्थल देखा और अधिकारियों से वार्ता की। वहीं शुक्रवार को माला रेंज पहुंचकर भालू की मौत की जानकारी दी। दोपहर को चूका भ्रमण के बाद उन्होेंने मुस्तफाबाद गेस्ट हाउस में बराही, महोफ एवं माला रेंज के अधिकारियों व वनकर्मियों को तलब किया और एक एक कर सभी से घटना की जानकारी लेकर उनके बयान दर्ज किए।

-File Photo

 

इस मौके पर रेंजर केपी सिंह, मोहम्मद शहनियाज, डीके सिंह सहित कई अधिकारी कर्मचारी मौजदू रहे। इस जांच से वनकर्मियों में काफी खौफ है वह कार्रवाई की आशंका से सहमे हुए हैं। वहीं अब तक इन दोनों मामलों में कर्मचारी को सस्पेंड कर अधिकारियों ने औपचारिकता निभा दी है जबकि एसटीएफ के खुलासे में कई तत्कालीन अधिकारियों की गर्दन फंसती नजर आ रही थीं।

बाघ ने बछड़े को बनाया निवाला, दहशत

शाहगढ़। रेलवे लाइन समीप खन्नौत नदी के किनारे चर रहे बछड़े को बाघ ने अपना निवाला बना लिया। बछड़े को खींचकर झांड़ियों में ले जाते समय बाघ को देखकर पशु चरा रहा चरवाहा भाग खड़ा हुआ। इस घटना से क्षेत्र के लोग दहशत में है। वन विभाग के सेवानिवृत कर्मचारी कस्बा निवासी हरीसिंह ने बताया कि उसके पशु खन्नौत नदी किनारे चरने गए थे। शनिवार को खन्नौत नदी किनारे की झाड़ियों से निकला बाघ उसके एक बछड़ा को झाड़ियों में खींच ले गया। कस्बा निवासी पशु चरा रहे डोमी की नजर जब बाघ पर पड़ी, तब वह भाग आया। बाघ की इस चहल कदमी से क्षेत्र के लोग दहशत में है।

 

 

As posted in Amarujala.com

468 ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *