Roar for Tigers

पीलीभीत टाइगर रिज़र्व मेें ज़मानत पर छूटे शिकारियों पर पैनी नज़र

पीलीभीत टाइगर रिज़र्व मेें ज़मानत पर छूटे शिकारियों पर पैनी नज़र

Apr 28, 2015

पीलीभीत : पीलीभीत टाइगर रिजर्व की बराही रेंज में मृत पाए गए बाघ के बाद फूंक फूंककर कदम रखा जा रहा है। बाघ मामले में जमानत पर छूटे शिकारियों पर पैनी नजर रखी जा रही है, जो स्थान बदलकर रह रहे हैं। घटना होने पर गैंगेस्टर की कार्रवाई की जा सकती है। 1नेपाल के कंचनपुर में पकड़े गए गभिया सहराई के दुलाल मंडल से हुई पूछताछ में टाइगर रिजर्व प्रशासन को कई अहम जानकारी मिली थी। उनकी निशानदेही पर एसटीएफ, डब्ल्यूसीसीबी ने टाइगर रिजर्व के सहयोग से कई शिकारियों को जेल भेजा गया था। इनमें से कई शिकारियों को जमानत मिल चुकी है। इनमें मैनाकोट निवासी नौसे, यहीं का गुड्डू शाह, पताबोझी निवासी ओम प्रकाश, यहीं का ओम प्रकाश उर्फ बाबा, गंगाराम, गभिया सहराई निवासी निताई गाईन शामिल हैं। जमानत मिलने के बाद सभी स्थान बदलकर रह रहे हैं।

स्थान बदल कर घूम रहे हैं ये सभी शिकारी

गैंगेस्टर की हो सकती है कार्रवाई

टाइगर रिजर्व के प्रभागीय वनाधिकारी कैलाश प्रकाश के मुताबिक, जमानत पर रिहा हुए सभी पर कड़ी निगाह रखी जा रही है। कोई भी अपने घर पर नहीं रह रहा है। अगर ये लोग दुबारा वन्यजीव घटनाओं में पकड़े जाते हैं, तो गैंगेस्टर लगाने की संस्तुति डीएम को की जाएगी। तीन लोगों पर पहले ही गैंगेस्टर की कार्रवाई की जा सकी है। उन्होंने बताया कि यूपीएसटीएफ से जानकारी ली गई है। मगर अभी शिकारी मोबाइल पर बात नहीं कर रहे हैं। हर तरफ से निगरानी की जा रही है।

जंगल में आग लगाने से मना करने पर वाचर को पीटा

पूरनपुर: जंगल में आग लगाने का विरोध करने पर आरोपी ने वाचर को लाठियों से जमकर पीटा। इससे उसका सिर फट गया। पुलिस ने इसमें अज्ञात के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज की है।1क्षेत्र के ग्राम गुलडिया भूपसिंह निवासी छोटेलाल खुटार रेंज की मंडनपुर बीट में वाचर है। रविवार रात वह अपनी बीट में निगरानी कर रहा था। इसी बीच एक व्यक्ति जंगल में आग लगाने जा रहा था। वाचर ने देखे जाने पर विरोध किया तो उसने गालीगलौज कर लाठियों से वाचर की पिटाई करनी शुरू कर दी। सिर पर लाठी के कई प्रहार से वाचर बेहोश होकर गिर पड़ा। इसी बीच होश आने पर बलरामपुर चौकी पर सूचना दी। पुलिस ने मेडिकल कराने के बाद हमलावर ग्राम सिकरहना निवासी अज्ञात व्यक्ति के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज की है।

 

 

As posted in Jagran.com

468 ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *