Roar for Tigers

जंगल में पौधे लगाकर भूले तो याद दिलाएगा वन विभाग

जंगल में पौधे लगाकर भूले तो याद दिलाएगा वन विभाग

Jul 16, 2015

पीलीभीत। तराई के जिले को हरा-भरा करने के लिए वनविभाग की ओर से अनूठी मुहिम शुरू की जा रही है। इसमें विभाग की ओर से जरूरत मंद लोगों को विभिन्न प्रकार के पौध मामूली अंशदान लेकर मुहैया कराए जाएंगे। जिसके बाद जनता को उस पौध की देखरेख करनी होगी। दिए गए पौध की देखभाल सही ढंग से हो रही है या नहीं। यह काम भी बखूबी वनकर्मी समय समय पर निरीक्षण कर निभाएंगे। अभियान का पूरा खाका तैयार करने के बाद सामाजिक वानिकी एवं डबलयूडबलयूएफ की टीम सफल बनाने में जुट गई है। आज जिला जज के आवास पर पौधरोपण कर शुभारंभ किया जाएगा। एक दिन पूर्व डीएफओ सामाजिक वानिकी आदर्श कुमार एंव डबलयूडबलयूएफ के परियोजना अधिकारी नरेश कुमार ने रणनीति से मीडिया को रूबरू किया।

– हरियाली बढ़ाने को विभाग की अनूठी पहल

– अंशदान लेकर मुहैया कराए जाएंगे पौध

– समय समय पर अधिकारी करेंगे देखरेख की जांच

adarsh kumar

आदर्श कुमार, अधिकारी, सामाजिकी विभाग

यूं तो वनविभाग की ओर से हरियाली बढ़ाने के लिए तमाम स्थानों पर पौधरोपण किया जाता रहा है। हाल ही में शासन से मिले 54,618 पौधरोपण का लक्ष्य विभाग को मिला था। जिसमें से करीब इकयावन हजार पौधे सामाजिक वानिकी द्वारा लगाए भी जा चुके है। वहीं गौर करें तो विभागीय खामियों की वजह से पौधरोपण के बाद देखभाल नहीं हो पाती थी। नतीजन लगाया गया पौध पनपने से पहले ही दम तोड़ देता था। विभागीय अफसरों की गंभीरता के बावजूद देखरेख में कही न कहीं कोई चूक हो ही जाती थी। ऐसे में अब हरियाली को बढ़ाने के लिए एक अनूठी मुहिम समाजिक वानिकी एवं डबलयूडबलयूएफ (विश्व प्रकृति निधि) की ओर से शुरू की गई है। इसको अडॉप्ट ट्री कैम्पेन का नाम दिया गया है। इसके तहत विभाग लोगों को आम, नीम, आंवला, गोल्ड मोहर, अमरूद, अशोक, इमली, छितावन, जामुन आदि के पौध मुहैया कराएगा। जिसके बदले में विभागीय अधिकारियों द्वारा तय किया गया मामूली अंशदान लेकर पौध को आपकी सुपुर्दगी में दे दिया जाएगा। पौध किन लोगों को दिया गया, कहां पर लगाया है। स्थलीय निरीक्षण करने के बाद पूरा डाटा रजिस्टर एंव कंपयूटर में मेनटेन किया जाएगा। वनविभाग कार्यालय से पौध लिए जाने के बाद इसकी देखरेख की जिम्मेदारी आपकी होगी। जिसको आप भलिभांति निभा रहे हैं, या नहीं। समय समय पर विभाग की टीमें निरीक्षण कर चेक करेंगी।

जिले में पौधरोपण कर हरियाली को बढ़ावा देने के लिए अभियान की शुरूआत डबलयूडबलयूएफ के साथ मिलकर की जा रही है। कोई भी व्यक्ति अपने घर, बगीचे आदि के लिए पौधे विभागीय कार्यालय से प्राप्त कर सकता है। जिसकी उसको देखभाल भलीभांति करनी होगी। आज शुक्रवार को जिला जज के घर पौधा लगाकर शुभारंभ किया जाएगा।

आदर्ष कुमार, प्रभागीय निदेषक सामाजिक वानिकी

 

-मुख्य संवाददाता वैभव शुक्ला की रिपोर्ट

468 ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *