Roar for Tigers

बाघ की खाल मामले में वन विभाग ने जंगल से सटे दो लोगों को पकड़ा

बाघ की खाल मामले में वन विभाग ने जंगल से सटे दो लोगों को पकड़ा

Jan 23, 2015

पीलीभीत, नेपाल में पकड़ी गई बाघ की खाल के मामले में वन विभाग की टीम ने महत्वपूर्ण सुराग हाथ लगने का दावा किया है। विभाग ने इस मामले में दो संदिग्ध लोगों को भी हिरासत में लेकर इसकी सूचना उच्चाधिकारियों को भेजी है। बाघ का शिकार कहां हुआ इसकी पूछताछ के लिए दिल्ली और लखनऊ की टीम यहां पहुंच रही है। उम्मीद है कि शुक्रवार को वन विभाग इस मामले का पूरी तरह खुलासा करेगी।
शुक्रवार को नेपाल पुलिस ने गभिया सहराई निवासी दुलाल सहित दो तस्करों को पकड़ा था, जबकि उसके चार भारतीय शिकारी फरार हो गए थे। इस मामले की जांच में जुटी टाइगर रिजर्व की टीम घटना में शामिल साथियों की खोजबीन में लगी थी। बृहस्पतिवार को वन विभाग की टीम ने सुरागरशी करते हुए दो संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार किया है।

china_tiger

दोनों ही जंगल से सटे क्षेत्र के रहने वाले हैं। सूत्रों के मुताबिक नेपाल में पकड़े गए दुलाल से बातचीत और पकड़े गए दोनों संदिग्धों से पूछताछ में वन विभाग की टीम को महत्वपूर्ण जानकारी मिली है। वन विभाग अब इन लोगों के पिछले साल नहरोसा में मृत मिले दो बाघों और महोफ में मिले बाघ की हड्डियों के मामले में भी शामिल होने का दावा कर रहा है। उच्चाधिकारियों को दी गई सूचना के बाद हिरासत में लिए गए दोनों व्यक्तियों से पूछताछ को लखनऊ और दिल्ली से वन्यजीव अपराध शाखा की टीम पीलीभीत पहुुंच रही है। संभवत: जल्द ही वनविभाग इस मामले का खुलासा कर सकता है।

 

 

As posted in Amarujala.com

468 ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *