Roar for Tigers

पीलीभीत में आयोजित वन्यजीव सप्ताह का धूमधाम से समापन, कई योजनाएं रहीं सफल

पीलीभीत में आयोजित वन्यजीव सप्ताह का धूमधाम से समापन, कई योजनाएं रहीं सफल

Oct 8, 2015

पीलीभीत। पीलीभीत टाइगर रिजर्व के जंगल को सुरक्षित एवं सुंदर बनाने का जिम्मा सिर्फ वनविभाग का नहीं, हमारा भी है। जनता वन्यजीव संरक्षण एवं वृक्षारोपण के प्रति जागरूक हो। ईश्वर की पिरोई गई प्रकृति की माला में मनुष्य के अलावा वन्यजीव भी अहम भागीदार है। समाजसेवी संस्था कर्तव्य कर्मा एवं वनविभाग की ओर से आयोजित वन्यजीव सप्ताह के समापन पर डीएम मासूम अली सरवर ने टाइगर रिजर्व को जिले की खूबसूरत धरोहर बताते हुए जनता से सहयोग की अपील की।
वनविभाग एवं सामाजिक संस्था कर्तव्य कर्मा की ओर से आयोजित वन्यजीव सप्ताह का बुधवार को पीलीभीत टाइगर रिजर्व कार्यालय में समापन किया गया। जिसमें मुख्य वन संरक्षक एमपी सिंह मुख्य अतिथि एवं डीएम मासूम अली सरवर विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे। इस दौरान सात दिन के भीतर किए गए वन्यजीव संरक्षण के प्रयासों पर प्रकाश डाला गया। जिसके बाद जंगल के बारे में लोगों को जानकारी दी गई। डबलयूडबलयूएफ के सीनीयर प्रोजेक्ट आफिसर कमलेश कुमार मौर्य ने गणना के समस्त पहलूओं को फोटो के साथ वर्णन किया। बारीकी से जानकारी देते हुए अधिकारियों को गणना कार्य में सामने आने वाली परेशानियों को बताया। साथ ही प्रशासनिक अमले से टाइगर रिजर्व के प्रचार प्रसार के लिए कदम उठाए जाने की मांग की। जिस पर डीएम ने भी सहमति दी।

SAMAPAN

डीएम सरवर ने कहा कि टाइगर रिजर्व को बढावा देने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। इस दौरान सात दिन के भीतर हुई प्रतियोगिताओं के परिणाम भी घोषित किए गए। वाइल्ड लाइफ फोटो प्रदर्शनी में फोटोग्राफर विलाल रजा प्रथम, अख्तर द्वितीय एवं एसडीओ डीपी सिंह तीसरे स्थान पर रहे। प्रश्नोत्तरी में रामा कालेज के छात्र अंश त्रिपाठी ने परचम लहराया। चित्रकला में अनमोल प्रथम,दीपक गंगवार द्वितीय, दीपांशी तीसरे स्थान पर रहीं। निंबध प्रतियोगिता में महफिजा अंसारी प्रथम, अभिषेक दूसरे और ऋतु तीसरे नंबर पर रही। जिनको मुख्य वनसंरक्षक श्री सिंह ने पुरस्कृत किया। इस अवसर पर डीएफओ टाइगर रिजर्व कैलाश प्रकाश, सामाजिक वानिकी के आदर्श कुमार,डबलयूडबलयूएफ के परियोजना अधिकारी नरेश कुमार, आलोक गांेयल, परवेज हनीफ, वीके चोपडा, लक्ष्मीकांत शर्मा आदि मौजूद रहे।

 

 

 

 

 

Vibhav Shukla, Principal correspondent

PilibhitTigerReserve.com Bureau

468 ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *